फैक्ट चैक: भारत मंडपम में भारी बारिश से पानी भरने के दावों का क्या है सच? पीआईबी ने फैक्ट चैक कर बताई सच्चाई

  • भारत मंडपम पर पारी भरने पर नेताओं ने उठाया सवाल
  • केंद्र सरकार पर साधा निशाना
  • पीआईबी ने बताया दावे का सच

Bhaskar Hindi
Update: 2023-09-11 16:55 GMT

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  भारत की मेजबानी में सफलता पूर्वक आयोजित हुआ जी20 सम्मेलन देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में चर्चा का केंद्र बना रहा। लेकिन इसी बीच हुई भारी बारिश के बाद आयोजन स्थल भारत मंडपम में पानी भर जाने की तस्वीरें तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो गई, जिसके बाद विपक्षी पार्टियों ने सरकार पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा "एक बारिश ने खोखले विकास के दावे को उजागर कर दिया है।" अब सरकार ने इस दावे का खंडन किया है।

दरअसल कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स (ट्वीटर) हैंडल से जलमग्न भारत मंडपम का वीडियो शेयर करते हुए कहा, "खोखला विकास मॉडल उजागर हो गया। भारत मंडपम जी20 के लिए तैयार किया गया था और 2,700 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. एक ही बारिश ने दावों की पोल खोल दी।"

कांग्रेस नेता श्रीनिवास बीबी और सुरजेवाला ने भी साधा निशाना

भारतीय युवा कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास बीवी तंज करते कसते हुए कहा, "करोड़ों रुपये की लागत से G20 सदस्यों की मेजबानी के लिए बनाए गए 'भारत मंडपम' की तस्वीरें। विकास तैर रहा है।"

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी सोशल मीडिया पर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ''लगभग ₹3000 करोड़ की लागत से बने "भारत मंडपम" में, आज जरा सी बारिश में ही “विकास” तैरता हुआ दिखाई दिया ! भगवान से प्रार्थना है कि आज दिन में यहां ज्यादा बारिश ना हो, #G20Summit सही सलामत पूरा हो जाए ! मोदी सरकार ने गरीबों को तो 'पर्दे' से ढक दिया, मगर कितनी भी "शो-शो बाज़ी" करके..अपनी करतूतों को नहीं ढक सकती ! वैसे भी मोदी सरकार में कुछ भी इवेंट और उदघाटन के बाद नहीं टिकता !"

दावे का फैक्ट चैक

पीआईबी ने विपक्षी पार्टी के नेताओं के द्वारा किए जा रहे दावे का खंडन करते हुए एक पोस्ट करते हुए कहा कि 'एक वीडियो में दावा किया गया है कि जी20 समिट के आयोजन स्थल पर जलभराव हो गया है।यह दावा अतिशयोक्तिपूर्ण और भ्रामक है। रात भर की बारिश के बाद पंपों को चालू करने के कारण खुले क्षेत्र में मामूली जलजमाव को तेजी से साफ कर दिया गया। वर्तमान में कार्यक्रम स्थल पर कोई जल जमाव नहीं है।'

Tags:    

Similar News